ऐसी वेबसाइट जो आपके IAS बनने के सपने को कर सकती हैं साकार | Best Website for Online UPSC Preparation in Hindi

Best Online Platform for IAS Preparation in Hindi | ऐसी वेबसाइट जो आपके IAS बनने के सपने को कर सकती हैं साकार

most useful Best website for UPSC preparation, Online UPSC preparation platform

आईएएस के उम्मीदवार को आईएसएस परीक्षा की तैयारी करने के लिए सही वेबसाइटों का चुनाव करना चाहिए। यहां हम कुछ ऐसी वेबसाइटों की सूची प्रदान कर रहे हैं जो आईएएस परीक्षा की तैयारी करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

ई-लर्निंग आज की शिक्षा में सबसे बड़ी सूचना क्रांति है। ऑनलाइन सूचनाओं का डेटाबेस लगातार अपडेट होते रहता है इसलिए यह आईएएस उम्मीदवारों को सीखने के लिए एक शानदार अवसर प्रदान करता है। हालांकि ऑनलाइन शिक्षा की अपनी सीमाएं होती हैं, लेकिन अभी भी इससे जुड़े फायदे अद्वितीय हैं।

जब बात आईएएस परीक्षा की तैयारी करने की आती है तो यह बात मायने रखती है कि आपने किस क्वालिटी की पढ़ाई की है, लेकिन इसके साथ-साथ यह बात भी उतने ही मायने रखती है कि आपने कितनी पढ़ाई की है। जबसे इंटरनेट सूचना का एक प्रमुख स्रोत बन गया है तब से यहां भी आपको आसानी से स्टडी मटेरियल (अध्ययन सामाग्री) मिल जाता है और किताबों के एकत्रीकरण से बचा जा सकता है।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि कैसे सीखने के लिए सभी उपलब्ध वेबसाइटों का उपयोग करना है तथा अपने अध्ययन की आवश्यकता अनुसार किसी एक सही वेबसाइट्स का चुनाव करना है। सूचनाओं को फिल्टर करने की शैली भी एक प्रमुख कार्य है। यहाँ, हम आईएएस परीक्षा की तैयारी के लिए सभी उपयोगी वेबसाइटों की सूची प्रदान कर रहे हैं।

यहां कुछ वेबसाइटें है जिनका प्रयोग हर रोज किया जा सकता है और कुछ वेबसाइट्स ऐसी भी हैं जिन्हें अपडेट करते रहने की आवश्यकता होती है।  कुछ वेब पेज अध्ययन संबंधी सामाग्री को विशेष रुप से प्रस्तुत करते हैं। हम यहां तीन प्रकार की वेबसाइट्स का वर्णन कर रहे हैं जो आईएएस परीक्षा के संबंध में महत्वपूर्ण साबित हो सकती हैं।

ऐसी वेबसाइट जो आपके IAS बनने के सपने को कर सकती हैं साकार

List of Best Website for Online UPSC Preparation

समसामयिक विषयों की जानकारी के लिए हर रोज विजिट किए जाने योग्य वेबसाइट्स की सूची: इस श्रेणी में ज्यादातर समसामयिक मामलों से संबंधित वेबसाइटों का वर्णन है। आईए इन सूचीबद्ध वेब पेज से पढ़े जाने योग्य सामाग्री का विश्लेषण करते हैं।

1st Best Website for Online UPSC Preparation is,

newsonair.com (ऑल इंडिया रेडियो):

Best Website for Online UPSC Preparation

आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले हर रोज रात के 9 बजे वाले न्यूज अपडेट्स सुनें और और रविवार को प्रसारित होने वाले बहस- विचार विमर्श को भी आप यहां सुन सकते हैं

2nd Best Website for Online UPSC Preparation is,

pib.nic.in:

online upsc preparation

भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय की वेबसाइट्स को सरकारी सूचनाएं सबसे पहले प्रदान करने वाली साइट्स के रूप में जाना जाता है। यहां सभी मंत्रालयों की समसामयिक जानकारी, जैस- नयी योजनाओं का शुभारंभ और सुप्रीम कोर्ट के कुछ ऐतिहासिक निर्णयों की जानकारी प्राप्त होती है।

3rd Best Website for Online UPSC Preparation is,

ptinews.com:

best portal for upsc preparation

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया बहुत ही महत्वपूर्ण वन लाइनर (संक्षिप्त) सूचनाएं प्रदान करता है जो कि आईएएस की प्रारंभिक परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। कौन, क्या, कब और कहाँ जैसे अपडेट यहां आसानी से पाए जा सकते हैं।

4th Best Website for Online UPSC Preparation is,

thehindu.com:

upsc online preparation

यह एक ऐसी वेबसाइट है जहां आप एक ही जगह पर सभी बेहतर संपादकीय और विचारों से संबंधित लेखों को पढ़ सकते हैं। जिस टॉपिक का विश्लेषण करने की जरूरत है उसका चुनाव करें और द हिंदू के आर्टिकल वाले ऑप्शन में उस लेख को खोजें। यह एक मुद्दे पर एक प्रगतिशील अध्ययन प्रदान करता है।

5th Best Website for Online UPSC Preparation is,

economictimes.indiatimes.com:

यहां आप नवीनतम आर्थिक नीति पर श्रेष्ठ अर्थशास्त्रियों का कॉलम पढ़ सकते हैं। विशेष रूप से आर्थिक सर्वेक्षण और भारतीय रिजर्व बैंक की गतिविधियों से संबंधित जानकारी का अध्ययन कर सकते हैं।

अपडेट नोट्स प्राप्त करने के लिए ध्यान देने योग्य वेबसाइटों की सूची: यूपीएससी विषयों से संबंधित कई वेबसाइट्स हैं और कई ऐसी वेबसाइट्स भी हैं जो विशेष रूप से सिविल सेवा उम्मीदवारों को समर्पित हैं हालांकि, कई स्रोतों से एक विषय के बारे में पढ़ना भ्रम का एक प्रमुख कारण बन सकता है। इसलिए हम केवल उन्हीं वेबसाइट्स की सूची प्रदान कर रहे हैं जहां आप महीने में एक या दो बार विजिट कर करेंट अफेयर्स (समसामयिक विषयों) की जरूरतमंद जानकारी हासिल कर सकते हैं।

6th Best Website for Online UPSC Preparation is,

prsindia.org:

आप यहां से सभी नवीनतम पारित, लंबित और खारिज संसदीय विधेयकों पर नोट्स तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा प्रत्येक संसदीय सत्र के बाद सरकार के कार्यों पर त्रैमासिक समीक्षा रिपोर्ट भी यहां से प्राप्त की जा सकती है।

7th Best Website for UPSC Preparation is,

mea.gov.in:

यहां आप प्रधानमंत्री द्वारा की गयी नवीनतम विदेश यात्राओं का वर्णन देख सकते हैं और साथ में भारत सरकार द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों का वर्णन भी इस वेबसाइट पर होता है।

8th Best Website for UPSC Exam Preparation,

yojana.gov.in:

यहां से आप योजना और कुरूक्षेत्र पत्रिका के सभी नवीनतम संस्करणों और आर्काइव्स को पढ़ सकते हैं।

9th Best Website for UPSC Preparation is,

envfor.nic.in:

यह वेबसाइट देश के पर्यावरण अनुभाग में वर्तमान अपडेट्स का अध्ययन करने के लिए अत्यंत उपयोगी वेबसाइट्स है। इस साइट पर सालाना रिपोर्ट्स जारी होती हैं जो विशेष रूप से आईएएस की प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के लिए पढ़ने योग्य होती हैं।

10th Best Website for UPSC Preparation is,

vikaspedia.in:

यह वेबसाइट्स आपको भारत में शुरू की गयी सभी सामाजिक और आर्थिक कल्याणकारी योजनाओं पर नोट्स बनाने में मदद करती है। यह भारत सरकार के सभी प्रमुख कल्याण कार्यक्रमों के उद्देश्यों का अध्ययन करने का एक शानदार विकल्प है।

सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट्स की सूची जो उत्तम अध्ययन सामाग्री मुहैया कराते हैं: एक उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि वह जब भी सरकार की किसी नीति या योजना से संबंधित जानकारी का अध्ययन करे तो वह केवल स्टैंडर्ड स्त्रोतों का ही प्रयोग करे। इसलिए हम सरकार के बारे में अध्ययन सामाग्री के रूप में जानकारी देने वाले पोर्टलों की एक विशेष सूची प्रदान कर रहे हैं।

11th Best Website for UPSC Preparation is,

indiabudget.nic.in:

इस वेबसाइट में आप विस्तार से वार्षिक वित्तीय स्टेटमेंट और आर्थिक सर्वेक्षण का अध्ययन कर सकते हैं। वार्षिक बजट की मुख्य विशेषताओं के साथ यहां वित्त मंत्री का भाषण भी उपलब्ध रहता है।

12th Best Website for UPSC Preparation is,

arc.gov.in:

यहां आप विस्तार में दूसरे प्रशासनिक सुधार आयोग की सिफारिशों की सभी 15 रिपोर्टों को देख सकते हैं।

13th Best Website for UPSC Preparation is,

upsc.gov.in: संघ लोक सेवा आयोग

official website for upsc preparation

पिछले वर्ष की आईएएस परीक्षा के सभी प्रश्न पत्रों का यहां वर्णन हैं तथा आईएएस परीक्षा से संबंधित अधिसूचनाओं के लिए भी इस साइट पर विजिट कर सकते हैं।

14th Best Website for UPSC Preparation is,

ncert.nic.in:

best portal for online ias preparation

इस वेबसाइट से कक्षा 6 से लेकर 12वीं के तक के एनसीआरटी की पीडीएफ के नोट्स बना सकते हैं या पढ़ सकते हैं।

15th Best UPSC Preparation Websites,

nios.ac.in:

पर्यावरण, इतिहास, राजनीति आदि से संबंधित प्रासंगिक अध्ययन सामग्री यहां से डाउनलोड कर सकते हैं या यहां पढ़ सकते हैं। यह वेबसाइट आपकी वैकल्पिक अध्ययन सामग्री के मूल्य संवर्धन रूप में बहुत उपयोगी साबित सकती है।

16th Best UPSC Preparation Websites,

egyankosh.ac.in:

best website for upsc preparation online

अपनी आवश्यकता के अनुसार इग्नू से संबधित सभी पाठ्यक्रम सामग्री इस वेबसाइट्स से पढ़ या डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष: Best UPSC Online Websites/Platform for IAS Preparation

इंटरनेट सूचनाओं के एक सागर की तरह है और यह भारतीय प्रशासनिक सेवा के उम्मीदवारों को इस बारे में भ्रमित भी कर सकता है कि उन्हें क्या पढ़ना चाहिए। आईएएस तैयारी के लिए सही वेबसाइट का चुनाव करना अपने आप में एक मुश्किल काम हो जाता है। एक उम्मीदवार को बेहतर अध्ययन और अधिक सामग्री प्राप्त करने के लिए ऊपर सूचीबद्ध सभी वेबसाइटों को बुकमार्क कर लेना चाहिए।

हालांकि ई-प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान हैं लेकिन यहां आईएएस उम्मीदवारों को समय भी ज्यादा खर्च करना पड़ता है। इसलिए आईएएस की तैयारी करने से पहले कुछ अच्छी वेबसाइटों, पत्रिकाओं और चैनलों का चुनाव कर एक सूची तैयार करना महत्वपूर्ण हो जाता है। सबसे महत्वपूर्ण औऱ ध्यान देने योग्य बात यह है कि आईएएस परीक्षा की बेहतर तैयारी करने के लिए ऑफ़लाइन और ऑनलाइन, दोनों अध्ययनों की आवश्यकता होती है। बेहतर तरीके से सीखने के लिए वेबसाइटों का चुनाव करें लेकिन द हिंदू (The Hindu) या इंडियन एक्सप्रेस (Indian Express) को पढ़ने के लिए कोई समझौता ना करें। कई वेबसाइटें आपको अखबारों का विकल्प और सारांश प्रदान करने का दावा करेंगी लेकिन ध्यान रखें कि अखबारों को पढ़ने का कोई विकल्प नहीं होता है।

Please follow and like us:
Spread the love

Author: IAS Blogger