IAS Success Story: इंटरव्यू में सबसे ज्यादा नंबर लाकर विश्वांजली ने किया UPSC परीक्षा में टॉप

विश्वांजली गायकवाड़ ने साल 2016 की यूपीएससी सीएसई परीक्षा में 11वीं रैंक के साथ टॉप किया था. इंटरव्यू में भी उनके बहुत अच्छे अंक थे. जानते हैं उनसे पर्सनालिटी टेस्ट में बेस्ट परफॉर्म करने के लिए क्या करें.

Success Story of IAS Topper Vishwanjali Gaikwad: 

महाराष्ट्र की विश्वांजली गायकवाड़ ने साल 2016 की यूपीएससी सीएसई परीक्षा में 11वीं रैंक के साथ टॉप किया था. इस साल विश्वांजली साक्षात्कार में सबसे बढ़िया अंक लाने वाले कैंडिडेट्स में से एक रही थीं. उनके 275 में 206 अंक आए थे. चूंकि मेरिट मेन्स और साक्षात्कार दोनों के अंकों के आधार पर बनती है, इसलिए इन अंकों ने विश्वांजली को बढ़िया रैंक तक पहुंचने में बहुत मदद की.

डैफ को करें अच्छे से तैयार –

इस बारे में बात करते हुए विश्वांजली कहती हैं कि डैफ यानी डीटेल्ड एप्लीकेशन फॉर्म को बहुत अच्छी तरह तैयार करें. इसमें लिखा एक-एक शब्द बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए फॉर्म भरते समय और साक्षात्कार की तैयारी करते समय आपको उसमें लिखी हर बात पता होनी चाहिए. आपके नाम से लेकर आपके क्षेत्र के बारे में, आपकी हॉबीज और वह सबकुछ जो आपने डैफ में अपने बारे में लिखा है, ठीक से तैयार करके ही साक्षात्कार देने जाएं.

ग्रेजुएशन के बारे में रखें पूरी जानकारी –

विश्वांजली कहती हैं कि साक्षात्कार के समय आपके ग्रेजुएशन से भी बहुत प्रश्न बनते हैं इसलिए जरूरी है कि आपने जिस भी विषय से स्नातक किया हो, उसके बारे में ठीक से पढ़कर या रिवाइज करके जाएं. वे यह भी देखते हैं कि आपने केवल करने के लिए ग्रेजुएशन कर लिया है या आपको उसकी सही से जानकारी भी है यानी आप अपनी पढ़ाई को लेकर कितना गंभीर थे.

 न्यूज पेपर रोज पढ़ें और सुबह भी पेपर पढ़कर जाएं –

विश्वांजली का अनुभव कहता है कि करेंट अफेयर्स की तैयारी और ताजा अपडेट्स के लिए आप लगातार न्यूज पेपर पढ़ें. इससे आपको वहां होने वाली कई चर्चाओं के विषय में बोलने के लिए मैटीरियल मिल जाता है. इसी प्रकार जिस दिन इंटरव्यू हो उस दिन सुबह का भी न्यूज पेपर जरूर पढ़ें, क्योंकि कई बार वे यही पूछ लेते हैं कि आज की हेडलाइंस क्या थी और इस बारे में आपका क्या सोचना है वगैरह.

 

UPSC IAS EXAM DETAILS (हिंदी में यहाँ पढ़े)